एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ हुआ श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का करार

एयरलाइंस मैनेजमेंट के विद्यार्थी करेंगे विभिन्न एयरपोर्ट पर इंटर्नशिप, विद्यार्थियों की विजिट के लिए खुलेंगे एयरपोर्ट के द्वार

फरीदाबाद : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ एक महत्वपूर्ण करार किया है। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्स के विद्यार्थी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के विभिन्न विभागों में इंटर्नशिप और वर्कशॉप कर पाएंगे। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने इस साल यूजी डिप्लोमा इन एयरलाइंस मैनेजमेंट की शुरुआत की है। विश्वविद्यालय की कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने इसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि बतौर कुलपति डॉ राज नेहरू के प्रयासों से हम एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ यह करार करने में सफल हो पाए हैं।

Oplus_131072

इस करार से विद्यार्थियों के लिए नए द्वार खुल गए हैं। एयरलाइंस के क्षेत्र में रोजगार की बहुत सारी संभावनाएं हैं। इसीलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप यूजी डिप्लोमा इन एयरलाइंस मैनेजमेंट की शुरुआत की गई है। दो वर्ष के इस प्रोग्राम को तीन वर्षीय प्रोग्राम में परिवर्तित कर बीबीए इन एयरलाइंस एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट में तब्दील किया जा सकेगा। प्रोफेसर ज्योति राणा ने इसे अपने प्रकार का एक अनोखा प्रोग्राम बताया। उन्होने कहा कि एयरलाइंस के क्षेत्र में करियर की उड़ान भरने की असीम संभावनाएं हैं। इस दृष्टि से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ यह करार आने वाले दिनों में काफी महत्वपूर्ण परिणाम सामने लाएगा। 

Advertisement

अकादमिक अधिष्ठाता प्रोफेसर आर एस राठौड़ ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को देश के नामचीन संस्थानों में इंटर्नशिप और ट्रेनिंग करवाने की दिशा में कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि यूजी डिप्लोमा इन एयरलाइंस मैनेजमेंट के अलावा भी आर्किटेक्चर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, फाइनेंस, एच आर मैनेजमेंट और आईटी जैसे प्रोग्राम में भी इंटर्न कर पाएंगे। 

डीन कॉरपोरेट रिलेशंस प्रोफेसर ऊषा बत्रा ने इस करार को इंटर्नशिप और ट्रेनिंग के लिहाज से महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ मिल कर वर्कशॉप आयोजित करने का भी रास्ता खुल गया है। साथ ही श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के विद्यार्थी एयरपोर्ट की इंडस्ट्री विजिट भी कर पाएंगे। 

इंडस्ट्री इंटीग्रेशन सेल के उप निदेशक अमिष अमेय ने इस करार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के महा प्रबंधक (एचआर- ट्रेनिंग) गिरीश कुमार का आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के बीच यह करार युवाओं को कुशल बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। डीन प्रोफेसर जॉय कुरीयाकोज ने बताया कि यूजी डिप्लोमा इन एयरलाइंस मैनेजमेंट में रोजगार की प्रबल संभावनाएं हैं। इस अवसर पर डीन प्रोफेसर ऋषिपाल भी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page