हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जारी

मनोविज्ञान में है रोजगार की अपार संभावनाएं

महेंद्रगढ़ : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) में शैक्षिक सत्र 2024-25 में उपलब्ध स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, जिसके अंतर्गत विश्विद्यालय के मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान पीठ के अंतर्गत आने वाले मनोविज्ञान विभाग में एम ए मनोविज्ञान और दो व्यावसायिक रोजगारपरक डिप्लोमा (पीजीडीआरपी एवं एडीसीजीसी) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन की अंतिम तिथि 21 मई, 2024 है ।

Central University of Haryana, CUH

विभाग में उपलब्ध दोनों डिप्लोमा पाठ्यक्रम भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई, नई दिल्ली) से स्वीकृत हैं । इच्छुक छात्र और छात्राएँ https://cuhcuet.samarth.edu.in/pg/index.php इस लिंक का प्रयोग करके अपना पंजीकरण करवा सकते हैं ।

Advertisement

मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो पायल चंदेल ने बताया कि इस क्षेत्र में विशेषज्ञों की मांग और उसके परिणाम स्वरूप रोजगार की बढ़ती सम्भावनाओं को देखते हुए प्रशिक्षित युवाओं की उपलब्धता हेतु मनोविज्ञान विभाग के ये पाठ्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण हैं । उन्होंने कहा कि दोनों डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में बच्चों के लिए परामर्श, उनके मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है साथ ही विभन्न प्रकार के दिव्यांगता के लिए पुनर्वास से सम्बंधित भी प्रशिक्षण दिया जाता है जिसका प्रयोग कर विद्याथी रोजगार के लिए विभिन्न पुनर्वास केंद्र, स्कूल और अस्पताल में अपनी सेवाएँ आसानी से दे सकते हैं । ये पाठ्यक्रम उपरोक्त महत्वपूर्ण क्षेत्रों में एक पुरस्कृत और रोजगार परक कैरियर सुनश्चित करने में सहायक हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page