हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में इग्नाइट 2024 का हुआ आयोजन

विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से विद्यार्थियों ने दिखाया अपना हुनर

महेंद्रगढ़ : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के भौतिकी एवं खगोल भौतिकी विभाग द्वारा दो दिवसीय इग्नाइट 2024 का आयोजन किया गया। विभाग की आवृत्ति फिजिक्स एसोसिएशन के इस प्रयास के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिनके माध्यम से अपनी प्रतिभा का बखूबी प्रदर्शन किया। दो दिवसीय इस आयोजन के समापन सत्र में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो टंकेश्वर कुमार ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। कुलपति ने इस अवसर पर आयोजको की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम विद्यार्थियों को विज्ञान के विभिन्न पहलुओं को व्यावहारिक रूप से जानने-समझने में मददगार साबित होते हैं। अवश्य ही इस आयोजन के माध्यम से भी विद्यार्थी लाभांवित हुए होंगे।

कुलपति ने कहा कि विभाग के विद्यार्थियों ने विभिन्न राष्ट्रीय मंचों विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। उन्होंने इस तरह के आयोजन करवाने व विद्यार्थियों की प्रतिभा निखारने के लिए मंच उपलब्ध करवाने के लिए विभाग के आवृत्ति फिजिक्स एसोसिएशन की सराहना की।

विश्वविद्यालय की समकुलपति प्रो. सुषमा यादव ने समापन सत्र को संबोधित करते हुए आयोजकों को इस सफल आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि अवश्य ही यह कार्यक्रम प्रतिभागियों के मस्तिष्क को नवाचार व अनुसंधान के लिए इग्नाइट करने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन विद्यार्थियों की छुपी प्रतिभा को बाहर लाने का माध्यम होते हैं। यह आयोजन भी अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर विद्यार्थियों को बेहतर राह दिखाएगा। प्रो यादव ने अपने संबोधन में भौतिकी विषय और उसके महत्त्व का उल्लेख करते हुए विश्वविद्यालय कुलपति के प्रति भी इस आयोजन हेतु आभार व्यक्त किया।

Advertisement

भौतिकी एवं खगोल भौतिकी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो सुनीता श्रीवास्तव में कार्यक्रम की शुरुआत के अवसर पर कहा कि इग्नाइट 2024 का यह दूसरा वर्ष है और यह एक ऐसा एकेडमिक फेस्ट है जिसके माध्यम से विद्यार्थियों में वैज्ञानिक कार्यक्षमता का विकास किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन और इससे संबंधित प्रतियोगिताएं पूरी तरह से विद्यार्थियों के टेलेंट को निखारने का काम करती हैं। यह आयोजन फिजिक्स एसोसिएशन, जोकि इस कार्यक्रम की आयोजक है, के सहयोगियों के लिए एक लिए भी लर्निंग का एक माध्यम है। अवश्य ही इस आयोजन के माध्यम से प्रतिभागी समाज में एक योग्य वैज्ञानिक के रूप में अपनी क्षमताओं का अधिकतम योगदान दे पाने के समर्थ होंगे।

इसी क्रम में विभाग के सह-आचार्य डॉ अंकुश विज ने बताया कि यह आयोजन पूरी तरह से विभागीय शिक्षकों के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों द्वारा आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत द टॉक रूम, क्विज बॉल, फेस आर्ट, फयूरियस क्राफ्ट्स, मिस्ट्री, मेन्शन तथा कैमरा शॉट्स नामक आयोजन किए गए। जिनमें विद्यार्थियों व शोधार्थियों ने प्रतिभागिता की। आयोजन से जुड़े विभाग के विद्यार्थियों में सिमरन, धृतिमान ने बताया कि दो दिन तक चले इस आयोजन में विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह के साथ प्रतिभागिता की और विभिन्न प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ सुनील कुमार, प्रो नीलम सांगवान, प्रो अंतरेश कुमार, प्रो राजेश कुमार गुप्ता, डॉ राकेश, डॉ रामअवतार, डॉ मीनू, डॉ जसवंत, डॉ प्रिया, डॉ विजय, डॉ गौरव, डॉ यशवीर, डॉ रमनदीप, डॉ अभिरंजन, डॉ एजाज अंसारी, डॉ टी लोंग्कोई, डॉ रवि पांडे, डॉ दलीप, डॉ रश्मि सहित विभिन्न विभागों के शिक्षक, विद्यार्थी व शोधार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page