हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में वैश्विक जलवायु परिवर्तन पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित

महेंद्रगढ़ : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) के पर्यावरण अध्ययन विभाग द्वारा ‘वैश्विक जलवायु परिवर्तन‘ विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। आयोजन में एनआईएससीएआईआर- सीएसआईआर के पूर्व वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ संजय सेन गुप्ता विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित रहे। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो टंकेश्वर कुमार ने अपने संदेश में कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य पृथ्वी की रक्षा करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय पर्यावरण के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Advertisement
Expert lecture on global climate change organised at Central University of Haryana
विशेषज्ञ व्याख्यान के बाद विशेषज्ञ डॉ संजय सेन गुप्ता के साथ शिक्षक एवं विद्यार्थी

पर्यावरण अध्ययन विभाग की विभागाध्यक्ष और कार्यक्रम की संयोजक डॉ मोना शर्मा ने कार्यक्रम के आमंत्रित वक्ता का परिचय कराया। डॉ मोना ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के कई परिणाम हैं जो पर्यावरण और मानव समाज दोनों को प्रभावित करते हैं। इन पर्यावरणीय प्रभावों से भोजन और पानी की कमी, प्राकृतिक आपदाओं के कारण लोगों का विस्थापन और संक्रामक रोगों जैसे सामाजिक और आर्थिक परिणाम हो सकते हैं। आयोजन में विशेषज्ञ डॉ. संजय सेन गुप्ता ने वैश्विक जलवायु परिवर्तन के पीछे के वैज्ञानिक साक्ष्यों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार विभिन्न कारकों पर चर्चा की। उन्होंने इन मुद्दों के समाधान के लिए तत्काल कार्रवाई करने के महत्त्व पर भी प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए सामूहिक वैश्विक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।

कार्यक्रम में मंच का संचालक आयोजन के सह-संयोजक डॉ विक्रम सिंह ने किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ विक्रम सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इस अवसर पर नविता, अंजलि, विकास कुमार, अभिनंदन, अनीश, गायत्री, मीना, मोहिनी के साथ-साथ विभिन्न विभागों के विद्यार्थी एवं शोधार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page