हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय को इनोवेशन में मिला तीसरा स्थान

महेंद्रगढ़ : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), ने प्रतिष्ठित इंडिया टुडे रैंकिंग में पेटेंट (इनोवेशन) की श्रेणी के अंतर्गत देशभर में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय को बीते तीन सालों में २४ पेटेंट प्राप्त हुए हैं। इंडिया टुडे द्वारा जारी रैंकिंग के पेटेंट श्रेणी में पहला स्थान गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर तथा द्वितीय स्थान श्री पद्मावती महिला विश्वविद्यालय, तिरुपति को प्राप्त हुआ है। वर्ष २०२४ के लिए जारी इस रैंकिंग के अंतर्गत हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्तर पर ३५ वां स्थान मिला है।

Central University of Haryana, CUH

विश्वविद्यालय कुलपति प्रो टंकेश्वर कुमार ने विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि हमें इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर बेहद गर्व है। इंडिया टुडे की ओर से जारी सरकारी विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में ३५ वां स्थान प्राप्त करना विश्वविद्यालय समुदाय की कड़ी मेहनत और समर्पण का परिचायक है। साथ ही पेटेंट के लिए मिला तीसरा स्थान हमें हमें उत्कृष्टता के लिए इनोवेशन जारी रखने और शिक्षा के क्षेत्र और बड़े पैमाने पर समाज में सार्थक योगदान देने के लिए प्रेरित करता है।

Advertisement

कुलपति ने कहा कि यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हमारे संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है जो अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। हमारे विश्वविद्यालय ने लगातार एक मजबूत शैक्षिक ढांचा, विश्व स्तरीय शोध के अवसर और विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिए एक पोषण वातावरण प्रदान करने का प्रयास किया है।

विश्वविद्यालय के शोध अधिष्ठाता प्रो पवन कुमार शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय की रैंकिंग में लगातार और प्रतिबद्ध वृद्धि कुलपति द्वारा दूरदर्शी अकादमिक नेतृत्व के साथ-साथ हमारे शैक्षणिक कार्यक्रमों, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और अत्याधुनिक शोध पहलों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों व शिक्षकों द्वारा निरंतर जमीनी स्तर पर प्रोजेक्ट्स व प्रकाशन कार्य पूर्ण किए गए हैं। जिसके परिणाम स्वरूप विश्वविद्यालय का यह उपलब्धि हासिल हुई है। अवश्य ही सफलता का यह क्रम आपसी समन्वय के साथ निरंतर जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page