हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ समापन

महेंद्रगढ़ : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), में शिक्षक शिक्षा एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति: संभावनाएं और चुनौतियां विषय पर केंद्रित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का समापन हो गया। विश्वविद्यालय के शिक्षक शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय संगोष्ठी के समापन सत्र में विश्वविद्यालय की समकुलपति प्रो सुषमा यादव मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। आयोजन में पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ़ की प्रो नंदिता शुक्ला व प्रो लतिका तथा नि ई पा, दिल्ली के प्रो प्रदीप मिश्रा ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित रहे।

Advertisement
राष्ट्रीय संगोष्ठी के समापन सत्र में शिक्षकों व प्रतिभागियों के साथ समकुलपति प्रो सुषमा यादव

समापन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रो सुषमा यादव ने कार्यक्रम के आयोजकों को बधाई दी और राष्ट्रीय शिक्षा नीति की संकल्पना के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने शिक्षकों के गुणों व कार्यों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज के शिक्षक को नवीन तकनीकों का ज्ञान और अपने विषय की विशेषज्ञता में कुशलता, प्रवीणता, दक्षता व क्षमता को बढ़ाना चाहिए। प्रो यादव ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता हैं और राष्ट्र निर्माण में उन्हें और अधिक मेहनत के साथ जुटने की आवश्यकता है।

आयोजन में मंच का संचालन व कार्यक्रम की रिपोर्ट डॉ रेनु यादव ने प्रस्तुत की। अंत में शिक्षक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो प्रमोद कुमार ने कार्यक्रम को आयोजित करने वाले आयोजक प्रो दिनेश चहल, आयोजन समिति, मुख्य अतिथियों और देश भर से उपस्थित विषय विशेषज्ञों व प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया। समापन सत्र में प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page